कल्कि अवतार कब होगा ?

कल्कि अवतार



कल्कि अवतार कब होगा ? --

बहुत लोग कहते हैं कि कल्कि अवतार हो चुका है और कुछ लोग कहते हैं आगे बहुत शीघ्र होने वाला है ।

आजकल अपने को भगवान् का अवतार मानने वाले कई लोग मर चुके हैं , कई अभी जीवित भी हैं ,  किन्तु उन भगवानों में भगवान् तो दूर रहे , भक्तों के लक्षण भी नहीं है ।

इसीलिए आज जिस विषय को शीर्षक बनाया हूँ , उसपर लिखने से पूर्व थोड़ा भगवान् के लक्षण समझ लेते हैं --

भगवान् के लक्षण विष्णु पुराण के छठें अंश में पराशर जी ने मैत्रेय के प्रति कहा है ---

"उत्पत्ति प्रलयं चैव भूतानामगतिं गतिम् ।
वेत्ति विद्यामविद्या च स वाच्यो भगवानिति ।।"

जो प्राणियों की उत्पत्ति तथा विनाश , प्राणियों की गति - अगति - दुर्गति - परमगति आदि को जानता है अर्थात्  कौन जीव कहाँ पर कब कैसे पैदा होगा , जन्म लेकर कैसा कर्म करेगा , सुख पायेगा या दुःख भोगेगा , मरने के बाद किस योनि में जायेगा आदि को जानने वाला भगवान् है ।

मनुष्य शरीर की प्राप्ति गति , नरक तथा पशु-पक्षी ,  पेड़-पौधे के रूप में जन्म लेना दुर्गति ,  स्वर्ग-ब्रह्मलोकादि सुगति , परमपद की प्राप्ति परमगति अथवा अगति कहलाता है ।

जो विद्या , अविद्या , सांसारिक-विद्या ----  वेदादि शास्त्रों से लेकर आजतक के सम्पूर्ण कला-कौशल अविद्या के अन्तर्गत आता है अथवा अज्ञानोपहित चैतन्य या अज्ञान-विशिष्ट चैतन्य को अविद्या कहा है अथवा भगवान् राम-कृषणादि का अवतार लेकर साधारण बालकों के समान बाल-लीला करते हुए अपने ही प्रतिबिम्ब के साथ खेलते-खेलते डर जाना ;  यद्यपि भगवान् में तीनों कालों में अविद्या नहीं है ,  जैसे सूर्य में तीनों कालों में अंधकार नहीं है ।

फिर भी भगवान् अज्ञानी जैसा नाटक करते हैं , जैसे सीता के वियोग में विलाप करते हुए राम का पशु-पक्षियों , पेड़-लता तथा औषधियों से सीता का पता पूंछना ----- इन विरहजन्य लीलाओं में भी भगवान् ने  "आत्मेवैदं सर्वम् ब्रह्मैवेदं सर्वं"  ऐसा विलाप के व्याज से ब्रह्म की सर्वरूपता का उपदेश किया है ।

भगवान् अजन्मा होने पर भी जन्मधारी के समान प्रतीत होते हैं ।

वेद कहता है --- "अजायमानो बहुधा विजायते"  भगवान् जन्म रहित होने पर भी वैष्णवी माया से जन्मधारी के समान प्रतीत होते हैं ।

यदि भगवान् वास्तव में जन्म लेते तो भगवान् में तीनों प्रकार  (शुभ, अशुभ, मिश्रित)  के कर्मों का भी आरोप करना पड़ेगा ।

अतः भगवान् माता-पिता के गर्भ में नहीं आते , अवतार होने से पूर्व ही वे अपनी योगमाया को आज्ञा देते हैं , योगमाया वायु के रूप में माता के गर्भ में प्रवेश करती है ,  तब क्रमानुसार अदिति , रेणुका , देवकी तथा सुमति के गर्भ में वायु भर आती है , तब देवर्षि तथा देवता भगवान् की गर्भ-स्तुति करते हैं ।

प्रकट होने के समय वह माया वायु के रूप में निकल जाती है और भगवान् चतुर्भुजी रूप में माता-पिता को दर्शन देते हैं ।

यदि सर्वसाधारण बच्चों की तरह भगवान् भी इसी रूप में नौ महीने माता के गर्भ में रहते , तो माता के उठने-बैठने और कार्य करने में भगवान् के सुदर्शन चक्र , कौमुदकी गदा , शंख तथा मुकुट की नोंक आदि से माता के उदर में घाव हो जाता और माता की मृत्यु हो जाती ।

इसीलिए इस रूप में भगवान् माता के उदर में प्रवेश नहीं करते , वैसे तो निराकार रूप से भगवान् अणु-अणु में व्याप्त हैं ।

वास्तव में भगवान् में देह-देही भाव नहीं है , किन्तु माया के कारण प्रतीत होते हैं । इससे सिद्ध हुआ कि भगवान् का जन्म नहीं , अवतरण होता है ।

जन्म लेने वाले की तो मृत्यु होती है , चूंकि भगवान् का जन्म नहीं होता , इसीलिए मृत्यु भी नहीं होती है ।

आजकल के पैदा होकर मरे हुए भगवानों में तथा वर्तमान कथित भगवानों में ये लक्षण नहीं पाये जाते ,  वे माता के उदर से नंगे पैदा हुए तथा राम-कृष्ण जैसा कोई चमत्कार नहीं दिखाया ।

किसी अवतार के जीवन में कहीं भगवान् को खांसी, जुकाम इत्यादि किसी भी प्रकार का रोग नहीं हुआ , किन्तु आजके भगवान् सैंकड़ों रोगों से ग्रस्त पाये जाते हैं ।

भगवान् ने भक्तों की रक्षा की , आज के भगवान् अंगरक्षकों की सुरक्षा में चलते हैं ।

जो अपनी रक्षा नहीं कर सकता , वह देश, धर्म तथा भक्तों की रक्षा कैसे करेगा ?

आधुनिक भगवानों में तो भक्तों वाले लक्षण भी नहीं है , उन भगवान् के भक्त व्यास , वाल्मीकि , पराशर , पाण्डव आदि कभी बीमार नहीं पड़े , किन्तु आजकल के तो भगवान् ही रोगी रहते हैं , अतः वे भगवान् नहीं हो सकते ।

कुछलोगों का कहना है कि कलियुग समाप्त होने वाला है , शीघ्र ही सत्ययुग आने वाला है ।

उनका कहना है पाप कर्म करने से जैसे मनुष्य की आयु कम होती है , वैसे ही कलियुग में पाप अधिक होने से युग की भी आयु शीघ्र समाप्त हो जायेगी ।

कई मनचले लोग तो कल्प का प्रमाण केवल ५००० वर्ष ही मानते हैं ।  इत्यादि अनेकों भ्रामक तथा पुराण विरोधी बातों का प्रचार किया जा रहा है ।

किन्तु व्यासजी द्वारा रचित पुराणों को पढ़ने से पता चलता है कि सत्ययुग १७,२८,००० वर्ष ,  त्रेतायुग १२,९६,००० ,  द्वापर ८,६४,००० तथा कलियुग ४,३२,००० वर्ष का होता है ।

पाप होने पर भी कलियुग की आयु कम नहीं हो सकती , क्योंकि कलियुग पहली बार नहीं आया है ,  इसी मन्वन्तर में २७ कलियुग बीत चुके हैं ।

यदि प्रत्येक बार कलियुग इतना कम होता जायेगा तो मन्वन्तर का भी परिणाम कम हो जायेगा ।

एक मन्वन्तर जीवी मनु , सप्तर्षि तथा इन्द्र की आयु भी कम हो जाएगी ।

इसीलिए पाप कर्म करने से मनुष्य की आयु तो क्षीण होती है , किन्तु युगों की आयु कम नहीं हो सकती ।  यदि ऐसा होगा तो सृष्टि की व्यवस्था ही अस्त-व्यस्त हो जायेगी ।

पहले तो इसपर विचार करते हैं कि कलियुग कब आरम्भ हुआ और अन्त कब होगा ?

जिस दिन भगवान् कृष्ण ने इस धराधाम का परित्याग करके परमधाम को गमन किया , तभी से कलियुग का प्रवेश हुआ ।

अर्थात् महाभारत युद्ध की समाप्ति के ३६ या ३७ वर्ष बाद ईसा के ३१०२ वर्ष पूर्व ,  यह प्रमाण "जगद्गुरु रत्न-मालिका" के "सुषमा" टीका में उल्लिखित है ।

इसके अतिरिक्त श्रीमद्भागवत-महापुराण के द्वादश स्कन्ध के दूसरे अध्याय के २३ से २८ श्लोक में भी देखा जा सकता है , यथा ---

"यदावतीर्णो भगवान् कल्किर्धर्मपतिर्हरिः ।
कृतं भविष्यति तदा प्रजासूतिश्च सात्त्विकी ॥
यदा चन्द्रश्च सूर्यश्च तथा तिष्यबृहस्पती ।
एकराशौ समेष्यन्ति भविष्यति तदा कृतम् ॥
येऽतीता वर्तमाना ये भविष्यन्ति च पार्थिवाः ।
ते ते उद्देशतः प्रोक्ता वंशीयाः सोमसूर्ययोः ॥
 आरभ्य भवतो जन्म यावत् नन्दाभिषेचनम् ।
एतद् वर्षसहस्रं तु शतं पञ्चदशोत्तरम् ॥
सप्तर्षीणां तु यौ पूर्वौ दृश्येते उदितौ दिवि ।
तयोस्तु मध्ये नक्षत्रं दृश्यते यत्समं निशि ॥
 तेनैव ऋषयो युक्ताः तिष्ठन्त्यब्दशतं नृणाम् ।
ते त्वदीये द्विजाः काले अधुना चाश्रिता मघाः ॥
 विष्णोर्भगवतो भानुः कृष्णाख्योऽसौ दिवं गतः ।
तदाविशत् कलिर्लोकं पापे यद् रमते जनः ॥
 यावत् स पादपद्माभ्यां स्पृशनास्ते रमापतिः ।
तावत् कलिर्वै पृथिवीं पराक्रान्तुं न चाशकत् ।।
 यदा देवर्षयः सप्त मघासु विचरन्ति हि ।
तदा प्रवृत्तस्तु कलिः द्वादशाब्द शतात्मकः ॥
 यदा मघाभ्यो यास्यन्ति पूर्वाषाढां महर्षयः ।
तदा नन्दात् प्रभृत्येष कलिर्वृद्धिं गमिष्यति ॥"

श्लोक व्याख्या --

 जब धर्मपति भगवान् हरि कल्कि के रूप में अवतार लेंगे , तब सत्ययुग आयेगा और प्रजा सात्त्विक होंगी ।

जब चन्द्रमा, सूर्य तथा बृहस्पति का पुष्य नक्षत्र के साथ योग होगा , तब सत्ययुग आरम्भ होगा ।

यद्यपि प्रति बारह वर्ष बाद कर्क राशि पर बृहस्पति तथा सूर्य-चन्द्रमा का पुष्य नक्षत्र के साथ योग रहता है , किन्तु यहां "समेष्यन्ति"  इस वचन से तीनों का एक साथ प्रवेश होना इच्छित है ।

शुकदेव जी परीक्षित जी से कहते हैं ----  हे राजन् !  आपके जन्म से लेकर नन्द राजा के अभिषेक पर्यन्त एक हजार एक सौ पन्द्रह वर्ष होगा , इस पर श्रीधर स्वामी लिखते हैं कि ---

वास्तव में परीक्षित से लेकर नन्द तक का समय एक हजार पांच सौ वर्षों से कुछ न्यून होता है , क्योंकि परीक्षित के समकालीन मगध वंश के राजा मार्जार से लेकर रिपुंजय पर्यन्त बीस राजा एक हजार वर्ष तक पृथ्वी का भोग करेंगे ।

वृहद्रथ राजा के वंश के भावी राजा एक हजार वर्ष तक राज्य करेंगे ,  तदनन्तर प्रद्योतन के वंशज एक सौ साठ वर्ष तक तथा शिशुनाग के वंशज तीन सौ साठ वर्ष तक पृथ्वी का शासन करेंगे ।

इसी द्वादश स्कन्ध के ही पहले अध्याय से भी सिद्ध होता है कि परीक्षित से लेकर नन्दिवर्धन तक का राज्यकाल दो हजार छः सौ तेरह वर्ष का होता है ।

आकाश में सप्तर्षि मण्डल में स्थित पूर्व दिशा में उदित जो दो तारे दिखाई देते हैं , इन दोनों नक्षत्रों के बीच रात्रि में जो तीसरा तारा दिखाई देता है , वह अरुन्धति नामक है ।  यह सप्तर्षि मनुष्यों के एक सौ वर्षों तक एक नक्षत्र पर रहते हैं ।

शुकदेव जी परीक्षित से कहते हैं -- तुम्हारे जन्म से लेकर आजतक वह मघा नक्षत्र पर है ।

इसपर श्रीधर स्वामीजी लिखते हैं --  रात्रि में शकटाकार सात तारों का समूह  (सप्तर्षि मण्डल) में दिखाई देता है , इनमें जो सबसे ऊपर अग्रभाग में है वह मरीचि है , इसके बाद कुछ झुके हुए कन्धे के समान दो तारें हैं , वे अरुन्धति सहित वशिष्ठ हैं।

उसके कुछ ऊपर मूलस्थानीय अंगिरा हैं । इसके बाद चतुष्कोणाकृति नक्षत्र-मण्डल है ।

इसमें ईशान कोण में अत्रि , दक्षिण में पुलस्त्य , उसके पश्चिम में पुलह तथा उत्तर में क्रतु हैं ।

इस प्रकार सप्तर्षियों की स्थिति होने पर उनके बीच में उदय काल के पहले जो दो तारें पुलह और क्रतु नाम वाले दिखाई देते हैं , इन दोनों के पूर्व में दक्षिण-उत्तर रेखा समान देश में स्थित है ।

अश्विनी आदि नक्षत्रों में जो अन्यतम है , उससे युक्त यह नक्षत्र  मनुष्य वर्ष के अनुसार एक सौ वर्ष तक रहते हैं ।

यह सप्तर्षि नक्षत्र तुम्हारे जन्म से लेकर आजतक मघा में है , तात्पर्य यह कि कलियुग का प्रवेश जब सप्तर्षि मघा नक्षत्र पर थे  , तभी हुआ था ।

यह सप्तर्षि जब मघा से पूर्वाषाढ़ा में जायेंगे , तब महाराज के राज्यकाल से कलि वृद्धि को प्राप्त करेगा होगा ।

----- उपर्युक्त वचनों से सिद्ध होता है कि जब से भगवान् श्रीकृष्ण ने धराधाम का त्याग किया , तबसे ही कलियुग का प्रवेश हुआ और जब भगवान् कल्कि का अवतार होगा , तब कलियुग की समाप्ति होगी ।

व्यासजी द्वारा रचित पुराणों में नौंवे भविष्य पुराण है , इसके प्रतिसर्ग पर्व में चारों युगों के राजाओं का वर्णन है ।

किसने कितने वर्ष तक राज्य किया तथा कौन राज्य कर रहा है और आगे कौन करेगा ,  इसका विस्तृत वर्णन इसमें किया गया है ।

यद्यपि प्रत्येक पुराण में कलियुग के राजाओं का वर्णन आता है , परन्तु इस पुराण में विस्तार से चार लाख बत्तीस हजार वर्ष में होने वाले राजाओं का पूर्वजन्म की कथाओं सहित वर्णन हुआ है ।

इस पुराण में में कही हुई घटनाएं आजतक अक्षरसः सत्य उतरी है , जैसे ---

महाराणा सांगा , महाराणा प्रताप , पृथ्वीराज चौहान , शिवाजी , विक्टोरिया , पार्ल्यामेंट , मुहम्मद साहब , ईसा मसीह आदि का वर्णन भी इसमें आया है ।

इंदिरा गांधी का नाम तो नहीं है , किन्तु लक्षणों से इसका भी परिचय मिलता है ----   प्राचीन काल में एक किन्नर पुत्री ने शिवजी की आराधना करके उन्हें प्रसन्न किया , उसने वर मांगा कि मैं अपने पुत्र-पौत्रों सहित सुख-समृद्धि से युक्त राज्यसुख भोगूँ ।

तब शंकर जी ने कहा ---

"इति श्रुत्वा शिव: प्राह गुरुण्डान्ते च भूतले ।
मध्यदेशे च ते राज्यं भविष्यति सुखप्रदमम् ।।"

उनका वचन सुनकर शंकर जी ने कहा ---  देवि !  अंग्रेजों के शासन के अन्त में मध्यदेश (भारत)  में सुख देने वाला तेरा राज्य होगा ।

इतना ही नहीं !  त्रिकालदर्शी भगवान् व्यास जी की दृष्टि आधुनिक भाषाओं से भी ओझल नहीं हुई , वे कहते हैं कि कलिकाल का मानव रसना के वशीभूत हो जायेगा , मीठा तथा खटाई अधिक खाने से संस्कृत के शब्दों का शुद्ध उच्चारण नहीं कर पावेगा । अतः अठ्ठारह यवन भाषाओं की उत्पत्ति होगी ।

इनमें अंग्रेजी , अरबी , फारसी , उर्दू , ब्रज आदि का नामोल्लेख किया है ।

प्रथम हिन्दी का उदाहरण दिया है ---

"पानीयं च स्मृतं पानी वुभुक्षा भूख उच्यते।
पानीयं पापड़ी भाषा भोजनं कक्वनं स्मृतम् ।।
रविवारे च सन्डे च फाल्गुने चैवफरवरी। "

इत्यादि का प्रयोग भविष्य पुराण में देखा जा सकता है ।

इसी में आगे कहा है कि भारत के स्वतंत्र होने के बाद विक्रमी सम्वत् २००५ से २२०५ तक दो सौ वर्षों में संसार को सुख नहीं मिलेगा ।

२०० वर्षों तक गणतंत्र पद्धति रहेगी , उसके बाद फिर से राज्य तंत्र आरम्भ होगा । उन सभी राजाओं के नामों का भी उल्लेख आता है ।

ये राजा लोग १२०० वर्षों तक शासन करेंगे ।

इनमें दो राजवंश होंगे , जिनमें एक के राजवंश सात सौ वर्ष और दूसरे के पांच सौ वर्ष राज्य करेंगे ।

इन १२०० वर्षों में महाराज परीक्षित के राज्यकाल में जैसा समय तथा वर्णाश्रम व्यवस्था थी , वैसा ही सुकाल होगा । इसके पश्चात् इस समय से भी कई गुणा भयंकर कलियुग आयेगा ।

कलियुग के चतुर्थ चरण में एक साल की मां तथा तीन साल की नानी होंगी , मनुष्य ह्रस्व-काय हो जायेंगे , आयु की चरम सीमा १५ या २० वर्ष होगी ।

मनुष्य इतना विचारहीन हो जायेगा कि जैसे पशुओं को नाद में चारा भर दिया जाता है और सभी पशु उसी में खाते हैं , उसी प्रकार सभी मनुष्य एक ही पात्र में भोजन करेंगे , उच्छिष्ट का कोई विचार नहीं करेंगे ।

किसी के भी पास देवताओं की मूर्ति या चित्र नहीं मिलेगा तथा रामायण , महाभारत , भागवत आदि ग्रन्थों का लोप हो जायेगा ।

एक मात्र सम्भल वासी विष्णुयश: के यहां ही भगवान् शालग्राम की मूर्ति तथा चित्र गुप्त रूप से रहेगा , तब कहीं भगवान् कल्कि का अवतार होगा ।

पौराणिक - प्रमाणों से सिद्ध है कि  कलियुग की समाप्ति में अभी ४,२७,००० वर्ष शेष है , किन्तु लोग मिथ्या प्रचार करके जनता को धोखा देते हैं ।

कल्कि भगवान् अवतार लेकर क्या-क्या लीलाएं करेंगे , इसे भी लिखता हूँ --

माघ शुक्ल तृतीया को सायंकाल के समय जब कलियुग ८०० वर्ष शेष रहेगा ,  तब देवताओं की प्रार्थना से भगवान् विष्णु सम्भल ग्राम में , जो कि मुरादाबाद जिले में मुरादाबाद से २० मील दूरी पर स्थित है --- में ब्रह्मयश: के पुत्र विष्णुयश: की सुमति नाम की पत्नी से चौथे पुत्र के रूप में प्रकट होंगे ।

इनसे पूर्व रवि , कवि और हरि -- यह तीन भाई और होंगे ।

जन्म लेते ही इनके दर्शन के लिए आठ चिरंजीवी ऋषिगण पधारेंगे ।

परशुराम तथा कृपाचार्य जी अस्त्र-शस्त्र तथा वेदों का अध्ययन कराएंगे ।

शंकर जी की आराधना से उनके प्रसन्न होने पर नौ हाथ लम्बी तलवार , दत्तक नामक घोड़ा एवं एक तोता प्राप्त करेंगे ।

इनकी दो पत्नियां होंगी , पहली पद्मा जो सिंहल देश के महाराज पद्माक्ष पुत्री लक्ष्मी का अवतार होंगी  और दूसरी पत्नी भूमि का अवतार जो पूर्व जन्म में सत्राजित् की पुत्री थी ।

सत्राजित् दूसरे जन्म में हिमालय पर्वत पर विद्यमान भल्लाट नगर के राजा शशिध्वज होंगे तथा उनकी पत्नी सुशान्ता के गर्भ से सत्यभामा रमा नाम की कन्या के रूप में होंगी ।

जब कलियुग को जीतकर अनेकों म्लेच्छों तथा यवनों का संहार राजा पर आक्रमण करेंगे , तब युद्ध में भगवान् के हाथ से राजा मूर्च्छित हो जाएंगे , सुशान्ता भगवान् से प्रार्थना करेगी ----

"मम पतिस्त्वयं सर्वदुर्जयो , यदि तवाप्रियं कर्मणाचरेत् ।
जहि तदात्मान:शत्रुमुद्यतं , कुरु कृपां न चेदीदृगीश्वर ।।"

हे ईश्वर !  सब के लिए दुर्जेय मेरे पति यदि कर्मों के द्वारा आपका अप्रिय करे , तो इस प्रकार शत्रुता का व्यवहार करने के लिए उद्यत मेरे पति को आप क्षमा न करें , बल्कि वध करें , अन्यथा आपके अनुकूल व्यवहार करने पर आप कृपा करें ।

तब भगवान् कृपा दृष्टि से निहार कर उन्हें स्वस्थ कर देंगे और फिर वह राजा शशिध्वज अपनी कन्या को भगवान् कल्कि के साथ वैवाहिक विधि से दान कर देंगे ।

तब भगवान् सप्तर्षियों , नारदादि देवर्षियों के साथ कलाप ग्राम में पहुचेंगे , वहां पर सूर्यवंशी महाराज मरुत् तथा चंद्रवंशी महाराज देवापि को तप करते हुए देखकर उन्हें दण्डवत् प्रणाम करेंगे ।

भगवान् द्वारा परिचय पूछने पर महाराज मरुत् अपने वंश का परिचय देते हुए उन्हें रामायण सुनायेंगे ।

महाराज देवापि भी अपने वंश का परिचय देंगे ।

उसी समय सत्ययुग तथा धर्म दण्डी संन्यासी के रूप में प्रकट होंगे और अपना परिचय देंगे ।

दोनों राजाओं को  अर्थात्  मरुत् को अयोध्या और देवापि को हस्तिनापुर में अभिषिक्त करके भगवान् चले जायेंगे ।

भगवान् का यह अवतार ८०० वर्ष कलियुग तथा २०० वर्ष सत्ययुग तक इस भूतल पर रहकर परम् धाम सिधारेगा ।

इनके दो पुत्र जय और विजय होंगे , जो कि दिग्विजय में साथ ही रहेंगे । ------- यह चरित्र कल्कि पुराण से उद्धृत किया गया है ।

साभार - श्रीशंकराचार्य वेद-वेदांत-विज्ञान
श्रीशंकराचार्य वेद-वेदांत-विज्ञान फेसबुक पेज ( https://m.facebook.com/ajeshswwarup/ ) की अनुमति से डिजिटली प्रकाशित

Comments

Popular posts from this blog

Shambhu Stuti

Vedasaara Shivastava Stotram (Shankaraachaarya Virachito)

Vedasaara Shiva Stotram